लाइफस्टाईल

गर्मी में आता है ज्यादा पसीना, तो डाल लें ये 5 आदत

गर्मी के दिन में सबसे ज्यादे परेशान करने वाली चीजों में से अधिक पशीना आना एक है । हालांकि पसीना शरीर के तापमान को कंट्रोल में रखने का एक तरीका है, लेकिन जरुरत से ज्यादा पसीना आना काफी दिक्कत करता है जैसे की पसीना आने से दुर्गंध, खुजली और जलन जैसी समस्याएं हो सकती है। गर्मियों में होने वाले अत्यधिक पसीने को कम करने के लिए कुछ उपाय आज हम यहां बता रहें हैं।

हल्के और आरामदायक कपड़े पहनें

पसीना कम करने का सबसे अच्छा तरीका है ऐसे कपडे़ पहने जो हवा को अंदर जाने देते हों। अच्छा वेंटिलेशन होने से शरीर भी ठ़ढ़ा रहता है और पसीना भी कम होता है। इसके अलावा, गर्मियों में पहनने के लिए हमेशा हल्के रंगों का चयन करें क्योंकि ये सूर्य की किरणों को अवशोषित करने के बजाय उन्हें प्रतिबिंबित करने में मदद करते हैं।

जंक फूड से करें परहेज

गर्मियों में ज्यादा पसीना आना तले हुए या मसालेदार भोजन ज्यादा करने से भी हो सकता है, इसलिए गर्मियों में बहुत अधिक मसालेदार भोजन खाने से बचें। इसके अलावा अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से पसीना अधिक हो सकता है।

पानी की मात्रा

अत्यधिक पसीने को रोकने का सबसे आसान तरीका है पर्याप्त मात्रा में पानी पिते रहना। पानी के आलवा और भी हेल्दी लिक्विड का सेवन शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसलिए गर्मियों के दिनों में खूब अधिक मात्रा में पानी पिएं।

ठंडे पानी से स्नान करें

यदि आप उन लोगों में से हैं जिन्हें गर्मी के मौसम में अत्यधिक पसीना आता है, तो दिन में कम से कम दो बार ठंडे पानी से नहाना का प्रयास जरुर करें। ठंडे पानी से नहाने से शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है।
पाउडर का प्रयोग करें

गर्मियों में पसीना कम करने के लिए पाउडर का इस्तेमाल भी एक प्रभावी तकनीक है। यह थोड़े समय के लिए अंडरआर्म के पसीने को सोख लेता है, अच्छी खुशबू छोड़ता है और आपकी त्वचा को ठंडा और मुलायम रखता है।

Aditya pratap Singh

The author is an independent Journalist and a Certified web content Writer. Apart From Journalism and Content Writing, He is a Digital Instructor. Politics, Economy, Sports, international Relations and Human interest stories are some of his Writing interests. He does create content for Social Media Like Facebook, Instagram, youtube etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *